पावर स्टीयरिंग सिस्टम क्या है? – Power Steering System in Hindi

दोस्तों आज हम पढ़ेंगे पावर स्टीयरिंग सिस्टम क्या है? – Power Steering System in Hindi, पावर स्टीयरिंग सिस्टम के कार्य, पावर स्टीयरिंग सिस्टम के प्रकार, पावर स्टीयरिंग सिस्टम के पार्ट, पावर स्टीयरिंग सिस्टम की लागत क्या है? पावर स्टीयरिंग सिस्टम के लाभ, पावर स्टीयरिंग सिस्टम के नुकसान आदि।

Table Contents

पावर स्टीयरिंग सिस्टम क्या है? – Power Steering System in Hindi

पावर स्टीयरिंग सिस्टम एक ऐसी प्रणाली है जो स्टीयरिंग व्हील को घुमाने के लिए और स्टीयरिंग के लिए आवश्यक ड्राइवर के द्वारा लगाए जाने वाले प्रयास को कम करती है। पावर स्टीयरिंग सिस्टम की मदद से वाहन को मोड़ना या पैंतरेबाज़ी करवाना आसान होता है।

“मोड़ना” एक वाहन या गाड़ी का एक मौलिक कार्य होता है जो एक स्टीयरिंग सिस्टम द्वारा निर्मित होता है जो स्टीयरिंग व्हील को मोड़कर वाहन या गाड़ी की दिशा को बदलता है जो आगे टायर को घुमाता रहता है। पावर स्टीयरिंग सिस्टम एक यांत्रिक उपकरण होता है जो चालक द्वारा पहियों को घुमाने के लिए आवश्यक स्टीयरिंग बल को बढ़ाकर वाहन या गाड़ी को मोड़ने में मदद करता है, जिससे वाहन या गाड़ी को चलाना या स्थानांतरित करना आसान होता है।

पावर स्टीयरिंग सिस्टम में लगा पंप संपीड़ित करता है और यह सुनिश्चित करता है कि हाइड्रोलिक द्रव या आयल वाहन के पावर स्टीयरिंग सिस्टम में प्रवेश कर रहा है, जो वाहन के स्टीयरिंग व्हील को चलाने के लिए ड्राइवर की मदत करता है।

एक इलेक्ट्रिक या हाइड्रोलिक एक्ट्यूएटर स्टीयरिंग डिवाइस को नियंत्रित करने की शक्ति प्रदान करता है ताकि चालक को सामान्य गति से या वाहन के स्थिर होने पर स्टीयरिंग व्हील को चलाने के लिए कम ताकत लगाना पड़े।

पावर स्टीयरिंग सिस्टम को इस तरह से डिज़ाइन किया गया होता है कि वे पहियों पर लगने वाले बलों के बारे में नार्मल प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं। इस प्रणाली में एक स्लेटेड रोटर लगा होता है जो तरल पदार्थ को पंप में प्रवेश करने की अनुमति देता है।

जैसे ही द्रव रोटर के अंदर जाता है ये घूमता रहता है, द्रव को drain port तक ले जाता है। इस स्तर पर, तरल स्टीयरिंग सिस्टम में एक reservoir का परिचय देता है, जहां reservoir स्टीयरिंग युक्ति को पहियों को सुचारू रूप से चालू रखने के लिए उपयुक्त बल का उपयोग करने में मदद करती है।

वाहन या गाड़ी की पावर स्टीयरिंग सिस्टम वाहन की गतिशीलता का एक अनिवार्य पार्ट होता है, जो स्टीयरिंग व्हील के माध्यम से यात्री इनपुट के जवाब में वाहन या गाड़ी के सामने के पहियों को चलाने के लिए specific wrench angles पर कई यांत्रिक भागों को जोड़ देती है।

आजकल सड़क पर चलने वाले सभी वाहनों या गाड़ियों में से 80% में पावर स्टीयरिंग सिस्टम लगे होते हैं जो हर वाहन या गाड़ी की एक आवश्यकता बन गए हैं।

पावर स्टीयरिंग सिस्टम के कार्य

पावर स्टीयरिंग सिस्टम सामान्य पारंपरिक स्टीयरिंग गियर के स्थान पर स्टीयरिंग कॉलम के निचले सिरे पर स्थित होता है। यह दो तेल की लाइनों द्वारा जनरेटर में लगे हाइड्रोलिक पंप से जुड़ा हुआ होता है। relief valve वाला पंप अधिक तेल के दबाव से बचाता है।

इसमें चार वाल्वों वाला एक वाल्व बॉडी तथा दो पावर सिलेंडरों में प्रत्येक साइड एक पिस्टन लगा होता है। वाल्व एक मोड़ बनाने में मदद करने के लिए तेल पहुंचाता रहता है। यह स्टीयरिंग कॉलम शाफ्ट steering column shaft के एंडवाइज मूवमेंट endwise movement पर काम करता है। स्टीयरिंग व्हील का worm घुमाता रहता है। इस प्रकार यह worm पर घूर्णन की दिशा के अनुसार end-wise thrust (ऊपर या नीचे) लगा होता है। यह 1 इंच के एक छोटे से अंश के माध्यम से स्टीयरिंग कॉलम शाफ्ट की गति बनाता रहता है।

जबकि वाल्व शाफ्ट के साथ अभिन्न integral है, वाल्व बॉडी में चलता रहता है। यह क्रिया पावर सिलेंडर के एक या दूसरे कोने में आयल के दबाव को स्वीकार करती है। इससे पिस्टन एक से दूसरी दिशा में गति करता रहता है। यह गति रैक और पिनियन सिस्टम के माध्यम से पिटमैन शाफ्ट तक ले जाता है।

पावर स्टीयरिंग सिस्टम के प्रकार

पावर स्टीयरिंग सिस्टम मुख्यतः पांच प्रकार के होते हैं, जैसे :-

  1. इंटीग्रल पावर स्टीयरिंग Integral power steering
  2. लिंकेज पावर स्टीयरिंग Linkage power steering
  3. हाइड्रोलिक पावर स्टीयरिंग Hydraulic Power Steering
  4. इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग Electric Power Steering
  5. इलेक्ट्रो-हाइड्रोलिक पावर स्टीयरिंग Electro-hydraulic Power Steering

पावर स्टीयरिंग सिस्टम के पार्ट

पावर स्टीयरिंग सिस्टम में निम्नलिखित प्रमुख पार्ट्स होते हैं, जैसे :-

  1. पावर स्टीयरिंग पंप Power steering pump
  2. प्रेसर ट्यूब Pressure tube
  3. कंट्रोल वॉल्व Control valve
  4. स्टीयरिंग व्हील Steering wheel
  5. शाफ़्ट Shaft
  6. स्टीयरिंग गियर Steering gear

पावर स्टीयरिंग सिस्टम की लागत क्या है?

यदि आपके वाहन या कार का पावर स्टीयरिंग पंप खराब हो गया है और उसकी मरम्मत नहीं की जा सकती तो उसे बदला जाना आवश्यक होता है। इसके कई पहलू पावर स्टीयरिंग पंप को बदलने की लागत को इफेक्ट करता है। इनमें से कुछ कारण नीचे दिए गए हैं:-

  • स्टीयरिंग पंप बदलने की लागत को प्रभावित करने वाला पहला और सबसे महत्वपूर्ण कारण आपके द्वारा चलाए जाने वाले वाहन का प्रकार होता है। पावर स्टीयरिंग पंप को बदलने की लागत पर आपके वाहन के मॉडल और बनाने का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। यदि आपके पास वाहन का पुराना पार्ट है तो तकनीशियन अधिक लागत वसूल सकता है क्योंकि मैकेनिक के लिए वह सभी पुर्जे ढूंढना अधिक कठिन हो जाता है जो वह ढूँढना चाहता है। इसके अलावा, ये पुर्जे नए वाहन के पुर्जों की तुलना में कठिन हो सकते हैं और इन्हें पूरा होने में अधिक समय लगता है। इस मामले में, प्रतिस्थापन शुल्क अधिक हो जायेगा।
  • एक अन्य कारण जो पावर स्टीयरिंग पंप को बदलने की लागत को प्रभावित करता है वह स्थान या क्षेत्र है जहां आप रहते हैं। क्योंकि हर चीज की कीमत अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। किसी तकनीशियन से आपके वाहन को ठीक करने के लिए बोलने से पहले, तकनीशियन द्वारा निरीक्षण और मूल्य अनुमान प्राप्त करना महत्वपूर्ण होता है। इस तरह, आप प्रतिस्थापन लागत को बेहतर ढंग से समझ या कम कर सकते हैं।

पावर स्टीयरिंग पंप प्रतिस्थापन लागत के लिए सामान्य दिशानिर्देश आमतौर पर $250 और $360 के बीच में होते हैं। इस मूल्य में भागों और श्रम की लागत भी शामिल होती है। जैसा कि हमने पहले चर्चा किया था कि आपके वाहन के मॉडल और आप जिस क्षेत्र में रहते हैं, उसके अनुसार यह लागत बढ़ या कम हो सकती है।

पावर स्टीयरिंग सिस्टम के लाभ

  • स्टीयरिंग सिस्टम सड़क पर एक नियंत्रित और सटीक टर्न प्रदान करता है।
  • यह चालक को स्टीयरिंग व्हील स्थिरता और नियंत्रण प्रदान करता है जो की गीली सड़क की स्थिति में बहुत ही मददगार होता है।
  • पावर स्टीयरिंग ड्राइवर को कम गति पर एक छोटा गोलाकार स्टीयरिंग बनाने की अनुमति देता है।
  • यह कठिन सड़कों या मैदानों पर बहुत उपयोगी होता है।
  • यह एक महान सीधी रेखा स्थिरता प्रदान करता रहता है।
  • पावर स्टीयरिंग सिस्टम में उच्च बल देने की क्षमता होती है।
  • यह प्रणाली एक आसान बदलती लेन प्रदान करती है क्योंकि यदि चालक वाहन को तेज गति से चला रहा हो और वह एक त्वरित लेन परिवर्तन चाहता हो, तो उस स्थिति में, स्टीयरिंग प्रणाली त्वरित लेन परिवर्तन के लिए सहायता प्रदान करती है।

पावर स्टीयरिंग सिस्टम के नुकसान

  • पावर स्टीयरिंग सिस्टम की लागत अधिक होती है क्योंकि इसमें स्टीयरिंग पंप, शाफ्ट, स्टीयरिंग व्हील, पिटमैन आर्म और स्टीयरिंग कॉलम आदि जैसे विभिन्न पार्ट होते हैं, जिसके कारण इसकी लागत भी बढ़ जाती है।
  • क्योंकि इसमें कई पार्ट होते हैं, इसलिए इसके हमेशा असफल होने की कई संभावनाएं हो जाती है।
  • जुड़ाव बेहद ही जटिल होता है।

FAQs

पावर स्टीयरिंग सिस्टम क्या है?

“मोड़ना” एक वाहन या गाड़ी का एक मौलिक कार्य होता है जो एक स्टीयरिंग सिस्टम द्वारा निर्मित होता है जो स्टीयरिंग व्हील को मोड़कर वाहन या गाड़ी की दिशा को बदलता है जो आगे टायर को घुमाता रहता है। पावर स्टीयरिंग सिस्टम एक यांत्रिक उपकरण होता है जो चालक द्वारा पहियों को घुमाने के लिए आवश्यक स्टीयरिंग बल को बढ़ाकर वाहन या गाड़ी को मोड़ने में मदद करता है, जिससे वाहन या गाड़ी को चलाना या स्थानांतरित करना आसान होता है।

पावर स्टीयरिंग सिस्टम के क्या कार्य हैं?

यह स्टीयरिंग कॉलम शाफ्ट steering column shaft के एंडवाइज मूवमेंट endwise movement पर काम करता है। स्टीयरिंग व्हील का worm घुमाता रहता है। इस प्रकार यह worm पर घूर्णन की दिशा के अनुसार end-wise thrust (ऊपर या नीचे) लगा होता है। यह 1 इंच के एक छोटे से अंश के माध्यम से स्टीयरिंग कॉलम शाफ्ट की गति बनाता रहता है।

पावर स्टीयरिंग सिस्टम की लागत क्या है?

पावर स्टीयरिंग पंप प्रतिस्थापन लागत के लिए सामान्य दिशानिर्देश आमतौर पर $250 और $360 के बीच में होते हैं। इस मूल्य में भागों और श्रम की लागत भी शामिल होती है। जैसा कि हमने पहले चर्चा किया था कि आपके वाहन के मॉडल और आप जिस क्षेत्र में रहते हैं, उसके अनुसार यह लागत बढ़ या कम हो सकती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमनें पढ़ा पावर स्टीयरिंग सिस्टम क्या है? – Power Steering System in Hindi, पावर स्टीयरिंग सिस्टम के कार्य, पावर स्टीयरिंग सिस्टम के प्रकार, पावर स्टीयरिंग सिस्टम के पार्ट, पावर स्टीयरिंग सिस्टम की लागत क्या है? पावर स्टीयरिंग सिस्टम के लाभ, पावर स्टीयरिंग सिस्टम के नुकसान आदि, यह आर्टिकल आपको कैसा लगा या आपका कोई सवाल हो तो कमेंट में जरूर लिखें हम आपको उत्तर देंगे, इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें।

4 thoughts on “पावर स्टीयरिंग सिस्टम क्या है? – Power Steering System in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *